Type Here to Get Search Results !

नवाचार से रोजगार : केसीजी के युवा करेंगे हॉटेल मैनेजमेंट कोर्स, मिलेगी नौकरी, जिला प्रशासन की पहल

 

Khairagarh: Employment through innovation: KCG youth will do hotel management course, will get job, initiative of district administration



*केसीजी में बेरोजगारी भत्ता की प्रक्रिया को सहज बनाने हेतु टीम का गठन कर शीघ्र कार्य करें-कलेक्टर ने समय-सीमा में दिया निर्देश*

*उपलब्धि: केसीजी के 13 गौठान को आई.एस.ओ. 9001 प्रमाण पत्र हुआ जारी, गुणवत्तापूर्ण मल्टी-एक्टिविटी है संचालित*

*जिला के सभी क्रियाशील गौठान में 5 से अधिक मल्टी-एक्टिविटी का संचालन सुनिश्चित करें-डॉ. जगदीश*

*बैठक में अनुपस्थिति पर सिंचाई विभाग के कार्यपालन यंत्री को जारी हुआ कारण बताओ नोटिस*

*जिला मुख्यालय में प्रातः 9 से शाम 6 बजे तक भारी वाहनों की होगी नो-एन्ट्री, नियम तोड़ने पर होगी कार्यवाही*

*केसीजी के बचे हुए गौठानों में 15 दिवस के भीतर विद्युत व्यवस्था पूर्ण करें-कलेक्टर*

    खैरागढ़ 29 मार्च 2023

खैरागढ़-छुईखदान-गंडई कलेक्टर डॉ जगदीश सोनकर ने जिला सभागार में सर्व विभागीय अधिकारियों की साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में शासन की महत्वपूर्ण योजना गोठान, बेरोजगारी भत्ता, स्वामी आत्मानन्द स्कूल, नवाचार से रोजगार आदि पर चर्चा व समीक्षा की गई। केसीजी के 13 गौठान को मल्टी-एक्टिविटी और गुणवत्तापूर्ण गतिविधियों हेतु आई.एस.ओ. 9001 प्रमाण पत्र जारी हुआ है। नवाचार से रोजगार के तहत जिला प्रशासन की पहल के अंतर्गत केसीजी के प्रतिभावान युवा हॉटेल मैनेजमेंट कोर्स करेंगे, इसके प्लेसमेंट से उन्हें नौकरी मिल सकेगी।

*जिला के सभी क्रियाशील गौठान में 5 से अधिक मल्टी-एक्टिविटी का संचालन सुनिश्चित करें-डॉ. जगदीश*
कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिला के सभी क्रियाशील गौठान में 5 से अधिक मल्टी-एक्टिविटी का संचालन सुनिश्चित करें। गोठान में गोबर एवं गौमूत्र खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट खाद निर्माण, विभिन्न आजीविकामूलक गतिविधियों के संचालन आदि के बारे में जानकारी ली। केसीजी के गौठान में मशरूम उत्पादन, मुर्गीपालन और मछली पालन सहित अन्य गतिविधियां संचालित करने के निर्देश दिये, जिससे समूह की महिलाएं अधिक से अधिक आमदनी प्राप्त कर आर्थिक रूप से सशक्त व मजबूत हो सकें। उन्होंने गौठान के समीप कपड़े सिलाई हेतु आवश्यक उपकरण प्रदाय किए जाने की बात की। गौठनों में मल्टीएक्टिविटी संचालित करने के निर्देश दिये । इस जिले के अंतर्गत आने वाले खैरागढ़ के कुल 18 गौठान तथा छुईखदान के कुल 11 गौठनों में विद्युत कनेक्शन की कार्यवाही करने हेतु निर्देश दिए। 

*केसीजी में सी-मार्ट, ग्राहकों के लिए हुए तैयार, स्थानीय बाजार और रोज़गार को मिलेगा बढ़ावा*
सी-मार्ट के संबंध में उन्होंने कहा कि शासन की मंशा है कि समूह की महिलाओं द्वारा उत्पादित सामग्री के लिए बाज़ार मिले। इसलिए शासन द्वारा पूरे प्रदेश में सी-मार्ट खोलें जा रहे है। ताकि ग्रामीण महिलाओं द्वारा बनाई गयी सामग्री ग्राहकों को एक छत के नीचे आसानी से मिले। शुरुआत में कुछ दिक़्क़त आ सकती है। धीरे-धीरे ग्राहकों का स्थानीय स्तर पर बने शुद्द समान की बिक्री में और तेज़ी आएगी। इसके साथ ही सी-मार्ट के माध्यम से स्थानीय निवासियों को रोज़गार के बेहतर अवसर और नागरिकों को एक ही स्थान पर गुणवत्तायुक्त वस्तुएं उचित कीमत मिले यह मंशा है। सी-मार्ट में उत्पादों की अधिक बिक्री स्थानीय बाजार और रोज़गार को बढ़ावा देगी। केसीजी के जिला प्रशासन की ऑफिशियल वेबसाइट बनाने हेतु कलेक्टर ने निर्देश दिए।

*जिला मुख्यालय में प्रातः 9 से शाम 6 बजे तक भारी वाहनों की होगी नो-एन्ट्री, नियम तोड़ने पर होगी कार्यवाही*
डॉ. जगदीश सोनकर ने बैठक में खैरागढ़ एस. डी. एम को निर्देश देते हुए कहा कि जिला मुख्यालय के मुख्य मार्ग पर दिन में भारी ट्रैफिक और दुर्घटना की आशंका को देखते हुए, प्रातः 9 से शाम 6 बजे तक भारी वाहनों, ट्रक आदि की नो-एन्ट्री होगी, नियम तोड़ने पर नियमानुसार कार्यवाही करें। ताकि खैरागढ़ की मेन रोड में ट्रैफिक की भीड़ न लगे और सुचारू रूप से आवागम होता रहे। ऐसे भारी वाहनों का आवागमन रात्रि या सुबह 9 बजे से पहले कर सकते है। 

*केसीजी में बेरोजगारी भत्ता की प्रक्रिया को सहज बनाने हेतु टीम का गठन कर शीघ्र कार्य करें-कलेक्टर*
समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिया कि केसीजी में बेरोजगारी भत्ता की प्रक्रिया को सहज बनाने हेतु टीम का गठन कर शीघ्र कार्य करें। बेरोजगारी भत्ता के संबंध में शासन ने निर्देशानुसार बेरोजगारों को आवेदन देते ही भत्ता नहीं मिलेगा, रोजगार विभाग प्रार्थी के आवेदन के बाद उन तमाम दावों की पड़ताल करेगा जो प्रार्थी ने किए होंगे। इस प्री वेरिफिकेशन के बाद जानकारी सही मिलने और विभाग की शर्तों पर सही पाए जाने पर ही भत्ता मिलेगा। नए निर्देशों के मुताबिक दावेदार की वेरिफकेशन जरूरी होगी।  

*बेरोजगारी भत्ता हेतु ऑनलाइन आवेदन पत्र के साथ ये दस्तावेज  होंगे अपलोड*
सरकार द्वारा यह भत्ता उन्हें दिया जाएगा जो प्रार्थी 10+2 पास या दसवीं के बाद के कोई दो वर्षीय स्र्टीफिकेट या डिप्लोमा होल्डर हो, रोजगार कार्यालय में तीन वर्ष से पंजीकृत हो, वार्षिक आय सभी स्रोतों से 50 हजार से अधिक न हो, प्रार्थी की आयु 21 से 35 वर्ष के मध्य, पति या पत्नी नौकरी पर न हो, स्वरोजगार न हो और सजायाफ्ता ना हो। प्रार्थी का शपथ पत्र, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्रों की फोटो कापी,  पासपोर्ट साइज फोटो (वर्तमान का), पहचान पत्र की फोटो कॉपी, निवास प्रमाण पत्र, राशनकार्ड की फोटो कॉपी संलग्न करना आवश्यक होगा। समय सीमा की बैठक में अनुपस्थिति पर सिंचाई विभाग के कार्यपालन यंत्री और सी.एम.ओ. गंडई को कारण बताओ नोटिस जारी हुआ है।

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Area