Type Here to Get Search Results !

युविका - 2022 I युवा विज्ञान कार्यक्रम (युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम)

 

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ग्रामीण क्षेत्रों को वरीयता देने वाले युवा छात्रों को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष विज्ञान और अंतरिक्ष अनुप्रयोगों पर बुनियादी ज्ञान प्रदान करने के लिए "युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम" "युवा विज्ञान कार्यक्रम", युविका नामक स्कूली बच्चों के लिए एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं के बीच विज्ञान और प्रौद्योगिकी में उभरते रुझानों के बारे में जागरूकता पैदा करना है, जो हमारे देश के भविष्य के निर्माण खंड हैं। इसरो ने इस कार्यक्रम को "कैच देम यंग" के लिए तैयार किया है। इस कार्यक्रम से अधिक छात्रों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) आधारित अनुसंधान / कैरियर में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने की भी उम्मीद है।

युविका - 2022: ऑनलाइन पंजीकरण की घोषणा
(पंजीकरण की समाप्ति: 10 अप्रैल, 2022, सायं 04:00 बजे)

युविका - 2022 आवासीय कार्यक्रम गर्मी की छुट्टियों (16-28 मई, 2022) के दौरान दो सप्ताह की अवधि का होगा और कार्यक्रम में आमंत्रित वार्ता, प्रख्यात वैज्ञानिकों द्वारा अनुभव साझा करना, प्रयोगात्मक प्रदर्शन, सुविधा और प्रयोगशाला के दौरे, चर्चा के लिए विशेष सत्र शामिल होंगे। विशेषज्ञों के साथ, व्यावहारिक और प्रतिक्रिया सत्र।

कार्यक्रम का उद्देश्य देश भर में 150 छात्रों का चयन करना है, जो भारत के क्षेत्र में स्थित एक स्कूल में 01 मार्च, 2022 तक नौवीं कक्षा में पढ़ रहे हैं।

प्रतिभागी का चयन निम्नलिखित मापदंडों के आधार पर होगा:

कक्षा 'आठवीं' परीक्षा में प्राप्त अंक।
पिछले तीन वर्षों में विज्ञान मेले (स्कूल/जिला/राज्य एवं उससे ऊपर के स्तर पर स्कूल/जिला/राज्य/केंद्र सरकार प्राधिकरण द्वारा आयोजित) में भागीदारी।
पिछले तीन वर्षों में ओलंपियाड / विज्ञान प्रतियोगिताओं में पुरस्कार और समकक्ष (पिछले 3 वर्षों में स्कूल / जिला / राज्य और ऊपर के स्तर पर 1 से 3 रैंक)।
स्कूल/सरकार द्वारा आयोजित खेलकूद प्रतियोगिताओं के विजेता। / संस्थाएं / पंजीकृत खेल संघ (पिछले 3 वर्षों में स्कूल / जिला / राज्य और उससे ऊपर के स्तर पर 1 से 3 रैंक) पिछले तीन वर्षों में। ऑनलाइन गेम के विजेता पर विचार नहीं किया जाएगा।
पिछले तीन वर्षों में स्काउट और गाइड / एनसीसी / एनएसएस के सदस्य।
ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी में प्रदर्शन।
पंचायत क्षेत्र में स्थित स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को विशेष वेटेज दिया जाएगा।
प्रत्येक राज्य/संघ राज्य क्षेत्र से न्यूनतम भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। इसरो के पांच केंद्रों पर कार्यक्रम की योजना बनाई गई है। विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर (वीएसएससी), तिरुवनंतपुरम, यूआर राव सैटेलाइट सेंटर (यूआरएससी), बेंगलुरु, स्पेस एप्लीकेशन सेंटर (एसएसी), अहमदाबाद, नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर (एनआरएससी), हैदराबाद और नॉर्थ-ईस्ट स्पेस एप्लीकेशन सेंटर (एनई-सैक) , शिलांग। परियोजना के अंत में, छात्रों को सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र, श्रीहरिकोटा का दौरा करने के लिए ले जाया जाएगा। पूरे पाठ्यक्रम के दौरान छात्र की यात्रा (निकटतम रेलवे स्टेशन से रिपोर्टिंग केंद्र और वापस जाने के लिए ट्रेन द्वारा II एसी का किराया), पाठ्यक्रम सामग्री, आवास और बोर्डिंग आदि का खर्च इसरो द्वारा वहन किया जाएगा। एक अभिभावक/माता-पिता को रिपोर्टिंग केंद्र से छात्र को छोड़ने और लेने के लिए II एसी ट्रेन का किराया भी प्रदान किया जाएगा। यदि छात्र/माता-पिता ने II एसी ट्रेन का लाभ नहीं उठाया है, तो किराए की प्रतिपूर्ति II एसी ट्रेन के किराए तक सीमित होगी।

युविका -2022 के लिए पंजीकरण

युविका - 2022 की पंजीकरण प्रक्रिया में कुल चार चरण शामिल हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे प्रत्येक चरण को ध्यान से देखें। पंजीकरण प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करने की सलाह दी जाती है। पंजीकरण पूरा करने के लिए उम्मीदवार को सभी चार चरणों को पूरा करना होगा। प्रश्नोत्तरी का प्रयास किए बिना और प्रमाण पत्र अपलोड किए बिना अपूर्ण आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।

चरण 1: युविका- 2022 के लिए ई-मेल पंजीकरण।

चरण 2: प्रश्नोत्तरी निर्देश पढ़ें। युविका - 2022 के लिए ई-मेल पंजीकरण के 48 घंटों के भीतर ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी में उपस्थित हों।
STEP 2: Read the quiz instructions. Appear in the online quiz within 48 hours of e-mail registration for YUVIKA - 2022.

चरण 3: प्रश्नोत्तरी जमा करने के 60 मिनट बाद युविका पोर्टल पर लॉग इन करें और सभी जानकारी सही ढंग से भरें। ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करें और जमा किए गए फॉर्म को डाउनलोड करें।
STEP 3: Login to YUVIKA portal minimum after 60 minutes from quiz submission and fill all the information correctly.  Submit the online application form and download the submitted form.

चरण 4: पंजीकरण की अंतिम तिथि से पहले हस्ताक्षरित प्रति और सभी आवश्यक प्रमाण पत्र अपलोड करें। STEP 4: Upload the signed copy and all the required certificates before last date of registration. 

किसी भी संदेह या स्पष्टीकरण के मामले में, "अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न" देखें।


In case of any doubt or clarification, refer to “Frequently Asked Questions”.


अधिक स्पष्टीकरण के लिए युविका yuvika[at]isro[dot]gov[dot]in पर मेल करें

 

महत्वपूर्ण तिथियाँ:

पंजीकरण का उद्घाटन: 10 मार्च, 2022, सुबह 10:30 बजे।
पंजीकरण की समाप्ति: 10 अप्रैल, 2022, सायं 04:00 बजे।
युविका - 2022 के लिए अनंतिम चयन सूची की घोषणा: 20 अप्रैल, 2022
युविका 2022 कार्यक्रम: 16-28 मई, 2022

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Area