Type Here to Get Search Results !

प्रभावशाली रिज़ूम कैसे लिखें

 प्रभावशाली रिज़ूम कैसे लिखें How to write an impressive resume



रुचि मिश्रा

भावी नियोक्ता की पहली पसंद बनने के लिए आपके लिएएक प्रभावशाली पहली छाप बनाना महत्वपूर्ण है. सामान्यत: पहला प्रभाव आपके ज्ञान या अनुभव से नहीं बनता बल्कि यह नौकरी के लिए अपनी उम्मीदवारी को सामने रखने के आपके तरीके से बनता है. इसका पहला चरण आपका रिज़ूम होता है. यह नौकरी चाहने वाले से बहुत पहले नियोक्ता के कार्यालय में पहुंच जाता है. नौकरी के आकांक्षी की क्षमताओं के बारे में नियोक्ता की राय इसी से बनती है. इस प्रकार एक संरचितसटीकप्रभावी और प्रभावशाली रिज़ूम का होना अनिवार्य है.

रिज़ूम: परिभाषा और महत्व Resume: Definition and Importance

व्युत्पत्ति के अनुसार रिज़ूम शब्द का मूल फ्रेंच हैजिसका अर्थ है सारांश. आपका रिज़ूम वास्तव में अतीत में किए गए आपके कार्यों का सारांश हैजो भावी नियोक्ता को आपकी यात्रा और कॅरिअर में अब तक की उपलब्धियों का विवरण देता है. मुक्त बाजार और उपभोक्तावाद के वर्तमान युग मेंरिज़ूम को आपकी उम्मीदवारी को एक ऐसे उत्पाद के रूप में प्रस्तुत करने के लिए एक उपकरण के रूप में तैयार किया जाना चाहिए जो किसी विशिष्ट नौकरी की सभी आवश्यकताओं को पूरा कर सके. इस तरह यह नियोक्ता का ध्यान आकर्षित करने के लिए आपके द्वारा स्वयं का एक विज्ञापन है. यह संभावित नियोक्ता को आपके उस कौशल को बेचता है जो आपने अपने पूरे कॅरिअर में हासिल किया है. यह न केवल आपके अतीत और वर्तमान को प्रदर्शित करता है बल्कि आपकी भविष्य की परिकल्पनाओं और आकांक्षाओं के बारे में भी बताता है. एक अच्छा रिज़ूम साक्षात्कार के लिए आपका चुना जाना सुनिश्चित कर सकता है. नौकरी पाने के आपके प्रयास में यह पहला और महत्वपूर्ण कदम है.

रिज़ूम के प्रकार Types of resume

रिज़ूम विभिन्न प्रकार के हैं जिनका उपयोग नौकरी के लिए आवेदन के वास्ते किया जाता है. आइएअक्सर उपयोग किए जाने वाले इसके कुछ बुनियादी प्रारूपों के बारे में बात करते हैं .

कालानुक्रमिक (क्रोनोलॉजिकल) रिज़ूम Chronological resume

यह सबसे सामान्य प्रकार का रिज़ूम है जो कार्य अनुभव पर जोर देता है. जैसा कि इसके नाम से पता चलता हैयह रिज़ूम आपके कॅरिअर में अब तक की विभिन्न नौकरियों के बारे में प्रकाश डालता है. यह उन्हें उलटे कालानुक्रमिक क्रम में दिखाता हैजिसमें सबसे हाल की नौकरी को शीर्ष पर दिखाया जाता है. इस प्रकार के रिज़ूम को नियोक्ता पसंद करते हैं क्योंकि यह उन्हें आपके द्वारा अतीत में की गई विभिन्न नौकरियों की जिम्मेदारियों के बारे में त्वरित जानकारी देता है. यदि आपके अतीत का रिकॉर्ड अच्छा हैतो आपको इस रिज़ूम पर काम करना चाहिए. हालांकियह सलाह दी जाती है कि जो लोग अपना कॅरिअर शुरू कर रहे हैंया अपना कॅरिअर बदल रहे हैंया उनके कॅरिअर में अंतराल हैउन्हें कालानुक्रमिक रिज़ूम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. कालानुक्रमिक रिज़ूम के मुख्य घटक इस प्रकार हैं:

क)     नौकरी का उद्देश्य

ख)     रिज़ूम कालानुक्रमिक क्रम में नौकरी के बारे में  संक्षिप्त सारांश के साथ कार्य इतिहास

ग)     प्रशिक्षण/इंटर्नशिप

घ)     शैक्षिक योग्यता

च)     नौकरी के लिए प्रासंगिक विशेष कौशलयदि कोई हो.

कार्यात्मक (फंक्शनल ) रिज़ूम Functional resume

इस प्रकार के रिज़ूम में नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के कौशल पर जोर दिया जाता हैन कि अतीत की नौकरी के पद पर. रिज़ूम के शीर्ष पर व्यावसायिक कौशल और उपलब्धियांकार्य इतिहास को प्रतिस्थापित करती हैं. कार्यात्मक रिज़ूम आमतौर पर एक शीर्षक या रिज़ूम सारांश के साथ शुरू होता है. कार्य इतिहास को या तो छोड़ दिया जाता है या संक्षिप्त रूप से रिज़ूम के नीचे दिया जाता है. यह रिज़ूम उन लोगों के लिए सबसे अच्छा होता है जो पहली नौकरी के लिए प्रयास कर रहे हैं और उनके पास दिखाने के लिए ज्यादा अनुभव नहीं है. उनका कौशल किसी नौकरी विशेष के लिए सबसे बड़ी ताकत हैं. यह रिज़ूम उन लोगों के लिए भी उपयुक्त है जो एक कॅरिअर से दूसरे कॅरिअर में जाना चाह रहे हैं. इस तरह के रिज़ूम मेंनौकरी चाहने वाले किसी भी वांछित नौकरी के लिए अपनी योग्यता साबित करने के वास्ते कार्य इतिहास के बजाय अपने कौशल की रूपरेखा तैयार कर सकते हैं. कार्यात्मक रिज़ूम बनाते समय नौकरी की कौशल संबंधी आवश्यकताओं पर ध्यान दें और तद्नुसार अपने कौशल को रिज़ूम में रखें.

एक कार्यात्मक रिज़ूम के मुख्य घटकों को निम्नलिखित क्रम में तैयार किया जा सकता है:

क)          नौकरी का उद्देश्य

ख)     व्यावसायिक सारांश

ग)     कौशल सारांश/मुख्य योग्यता

घ)     शैक्षिक पृष्ठभूमिप्रशिक्षण और इंटर्नशिप

ई)     कार्य अनुभवयदि कोई हो.

संयोजन (कंबीनेशन ) रिज़ूम Combination Resume

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट हैयह अपने आप में कालानुक्रमिक और कार्यात्मक दोनों प्रकार के रिज़ूम की सर्वोत्तम विशेषताओं को समाहित करता है. इसे हाइब्रिड रिज़ूम भी कहा जाता है. संयोजन रिज़ूम का उपयोग तब किया जाता है जब नौकरी के इच्छुक व्यक्ति को लगता है कि उसका कौशल और पेशेवर विशेषज्ञता उसके कार्य इतिहास की तरह ही प्रभावशाली हैं और वह इनमें से किसी को भी नहीं छोड़ सकता. यह रिज़ूम कौशल और पेशेवर योग्यता के विवरण के साथ शुरू होता है और उसके बाद एक रिवर्स कालानुक्रमिक कार्य इतिहास होता है. यह कौशल आवश्यकताओं और नौकरी के अनुभव दोनों के संदर्भ में भर्ती करने वालों का ध्यान खींचता है. यदि आप पहली नौकरी के लिए प्रयास कर रहे हैं या नौकरी के अनुभव के साथ नए स्नातक हैंतो इस प्रकार का रिज़ूम आपके लिए सबसे उपयुक्त है. यहां तक कि मध्यम या उच्च स्तर के पेशेवर के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है. कालानुक्रमिक और कार्यात्मक रिज़ूम के विपरीतकॉम्बिनेशन रिज़ूम कम संरचित और अधिक लचीला होता हैजिससे नौकरी चाहने वाले उन विशेषताओं को शीर्ष पर रख सकते हैं जो उन्हें सबसे अधिक ध्यान देने योग्य लगती हैं. संयोजन रिज़ूम में निम्नलिखित मुख्य घटक शामिल हैं:

क)     नौकरी का उद्देश्य

ख)     पेशेवर प्रोफाइल / सारांश

ग)     महत्वपूर्ण कौशल का सारांश

घ)     संक्षिप्त रिवर्स कालानुक्रमिक क्रम में संबंधित कार्य इतिहास

च)     प्रशिक्षण / इंटर्नशिप

छ)     शैक्षणिक पृष्ठभूमि

ज)     भाषाएं

ज)     अतिरिक्त प्रासंगिक जानकारी

इन्फोग्राफिक रिज़ूम Infographic resume

रिज़ूम के उपर्युक्त तीन प्रारूप पारंपरिक हैंइन्फो-ग्राफिक रिज़ूम एक गैर-पारंपरिक रिज़ूम है जिसमें ग्राफिक डिज़ाइन के घटकों जैसे ग्राफआइकन या बार-चार्ट का उपयोग किया जाता है. यह नौकरी चाहने वाले के कौशल और अनुभव को विजुअल रूप में  प्रदर्शित करता है.

इन्फोग्राफिक क्या करता हैयह टेक्स्ट या संख्यात्मक रूप में बड़ी मात्रा में जानकारी का  छवियों और टेक्स्ट के संयोजन से संक्षेपण करता हैजिससे इसे देखने वाला व्यक्ति डेटा में निहित आवश्यक अंतर्दृष्टि को जल्दी से समझ सकता है.

नौकरी की अत्यधिक मांग वाले बाजार मेंइन्फो-ग्राफिक रिज़ूम आपको अलग और विशेष दिखाता है. यह आपको रचनात्मक होने और भर्ती करने वालों के सामने अलग तरह से प्रस्तुत करता है.  ग्राफिक के साथ रिज़ूम अधिक आकर्षक हो जाता है और संभावित नियोक्ता इसे कम समय में अच्छी तरह से देख सकता है.

पारंपरिक रिज़ूम प्रारूपों की तरहइन्फोग्राफिक रिज्यूमे में परिचयशैक्षिक पृष्ठभूमिकार्य अनुभवशैक्षिक पृष्ठभूमिकौशल आदि शामिल हैं: हालांकिइस रिज़ूम की यूएसपीइसके दृश्य घटकों के प्रभावी उपयोग में निहित है. रिज़ूम के इस प्रारूप में उपयोग किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण दृश्य घटक इस प्रकार हैं:

क)     फोटो: नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार की अच्छी दिखने वाली तस्वीर

ख)     आपके रिज़ूम के प्रत्येक खंड का शीर्षक आकर्षक और रचनात्मक होना चाहिए

ग)     आपके कार्य अनुभवकौशल स्तरप्रमुख उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए आंकड़े

घ)     महत्वपूर्ण उपलब्धियों के साथ अपने कॅरिअर के बारे में बताने के लिए क्रमविकास

च)     पूर्व नियोक्ताओं से आपके बारे में उद्धरण / साक्ष्य

छ)     बड़े उद्योगपतियों की सिफारिशें/संदर्भ जो आपका समर्थन कर सकते हैं

ज)     उन संगठनों के लोगो जहां आपने पूर्व में काम किया है

ऑनलाइन रिज़ूम Online resume

यह रिज़ूम का एक और गैर-पारंपरिक प्रारूप है जहां आप अपने पेशेवर पोर्टफोलियो एकाउंट को व्यक्तिगत वेबसाइट या ब्लॉग या प्रोफाइल के रूप में फेसबुकट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रखते हैं. आजकल नियोक्ता आपके बारे में जानने के लिए आपके सोशल मीडिया अकाउंट पर जाते हैं और इसलिए आपके लिए यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप स्वयं को एक  पेशेवर ब्रांड के रूप में स्थापित करने के लिए एक माध्यम के रूप में इसका विवेकपूर्ण तरीके से उपयोग करें. इसके अलावायहां लिंक्डइन के बारे में उल्लेख करना भी प्रासंगिक होगा. यह एक समर्पित रोज़गारोन्मुख ऑनलाइन प्लेटफार्म है जहां नौकरी चाहने वाले अपने सीवी पोस्ट करते हैं और नियोक्ता अपनी नौकरी पोस्ट करते हैं. लिंक्डइन रिज़ूम को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड किया जा सकता है और इसे नियोक्ताओं को मेल भी किया जा सकता है. आपको अपने पारंपरिक प्रारूप में भी ऑनलाइन रिज्यूमे के यूआरएल पते का उल्लेख करना चाहिए.

वीडियो रिज़ूम Video resume

कोविड-19 महामारी से उत्पन्न रुकावटों के कारण पेशेवर दुनिया में कई प्रकार के परिवर्तन आए हैं. डिजिटल भविष्य हैपेशेवर घर से काम कर रहे हैं और गूगल मीट या जूम के माध्यम से एक-दूसरे से बातचीत कर रहे हैं. नौकरियों के लिए इंटरव्यू स्काइप जैसे प्लेटफॉर्म के जरिए आयोजित किए जा रहे हैं. इस तेजी से बदलते परिदृश्य मेंऑडियो-विजुअल ब्रांडिंग का अच्छा प्रभाव पड़ता है. वीडियो रिज़ूम एक ऐसा प्रारूप है जिसमें नौकरी तलाशने वाला अपनी पेशेवर योग्यताकौशल और कार्य अनुभव दिखाने के लिए एक छोटा वीडियो बनाता है. वीडियो रिज़ूम में इंफ्रोग्राफिक्सविजुअल और बैकग्राउंड में वॉयस-ओवर या कमेंट्री शामिल है. वीडियो रिज्यूमे की अवधि पांच मिनट से अधिक नहीं होनी चाहिए.

फ्रेशर्स के लिए रिज़ूम लेखन Resume writing for freshers

रिज़ूम लेखन उन फ्रेशर्स के लिए अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है जिन्होंने हाल में कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से स्नातक किया है और अपने कॅरिअर में नई यात्रा शुरू करने वाले हैं. उनके पास अपने रिज़ूम में प्रमुखता से दिखाने के लिए कोई पूर्व कार्य अनुभव या पेशेवर उपलब्धियां नहीं हैंइसलिए कार्यात्मक रिज़ूम वह प्रारूप हो सकता है जिसका उपयोग वे शैक्षिक योग्यता के साथ-साथ अपने पेशेवर कौशल और गुणों को प्रमुखता देने के लिए कर सकते हैं. रिज़ूम में उल्लिखित कौशलयोग्यताओं और अहर्ताओं की प्रासंगिकता आपको कोई भी  नौकरी शुरू करने के लिए एक गंभीर दावेदार बना देगी. एक फ्रेशर के रिज़ूम का संक्षिप्त उद्देश्य होना चाहिए जिसमें उन पेशेवर लक्ष्यों और आकांक्षाओं को बताया जाए जिन्हें वह अपने कॅरिअर में हासिल करना चाहता है. एक फ्रेशर के रूप में आपके पास अपने रिज़ूम में प्रदर्शित करने के लिए केवल आपके कौशल हैंइसलिए आपको हार्ड और सॉफ्ट दोनों तरह के कौशल पर ध्यान देना चाहिए. हार्ड कौशल वे  हैं जो आपने कोई अकादमिक या व्यावसायिक पाठ्यक्रम के दौरान हासिल किए हैंजैसे तकनीकी कौशलकंप्यूटर कौशलप्रबंधन कौशल आदि. कुछ महत्वपूर्ण सॉफ्ट स्किल्स जिन पर रिज़ूम में जोर देने की आवश्यकता होती हैउनमें संचारआत्मविश्वासभावनात्मक बुद्धिमताअनुकूलनशीलता तथा लचीलापनसकारात्मक भावनाटीम वर्कसमय-प्रबंधनकार्य -आचाररचनात्मकताआदि शामिल हैं. आपको अपने शौक और रुचियों का भी उल्लेख करना चाहिए क्योंकि इससे संभावित नियोक्ता को आपके बारे में अधिक जानकारी मिलेगी. फ्रेशर रिज़ूम लिखने के लिए टेम्प्लेट का एक उदाहरण इस प्रकार हो सकता है:

हैडर Header

(आपका नाम)

(आपका पता)

(आपका ईमेल)

(आपका फोन नंबर)

(आपका सोशल मीडिया लिंक)

उद्देश्य Purpose

कॅरिअर स्किल्स

(हार्ड स्किल्स)

(सॉफ्ट स्किल्स)

शिक्षा Education

(हासिल की गई डिग्री/डिप्लोमा और प्रमाणपत्र कार्यक्रम समय अवधि के साथ और शैक्षणिक संस्थान का नाम)

कार्य अनुभवयदि कोई हो

(नौकरी प्रोफाइल और कार्य की अवधि के साथसंगठन का नाम)

शौक और रुचियां Hobbies and interests

(शौक)

भाषाएं

(भाषा)

महत्वपूर्ण सुझाव Important tips

·         रिज़ूम को स्पष्ट और संक्षिप्त रखें. इसे लघु आत्मकथा के रूप में नहीं माना जाना चाहिएबल्कि इसमें संक्षिप्त सारांश होना चाहिए कि आपने अपने कॅरिअर में अब तक क्या हासिल किया हैै. एक प्रभावी रिज़ूम एक से दो पेज का होना चाहिएइससे ज्यादा नहीं.

·         एक ही रिज़ूम का उपयोग कई रिक्तियों के लिए नहीं किया जाना चाहिएबल्कि रिज़ूम नौकरी-विशिष्ट होना चाहिए और यह किसी विशेष नौकरी की आवश्यकताओं से मेल खाना चाहिए.

·         रिज़ूम के सबसे महत्वपूर्ण उपकरणों में से एक भाषा है. भाषा अस्पष्ट नहीं बल्कि सीधी होनी चाहिए. कर्मवाच्य भाषा के उपयोग से बचना चाहिए.

·         उपयोग किए गए फॉन्ट विचित्र या अपठनीय नहीं होने चाहिएलेकिन पारंपरिक या व्यावसायिक रूप से उपयोग किए जाने वाले फॉन्ट जैसे एरियल या टाइम्स न्यू रोमन होने चाहिए. फॉन्ट साइज 10-12 होना चाहिए.

·         रिज़ूम मार्जिन सुसंगत होना चाहिए यानी ऊपरनीचेदाएं और बाएं के लिए यह समान आकार होना चाहिए. पैराग्राफ स्पेसिंग में भी अनुरूपता होनी चाहिए.

·         फॉर्मेटिंग पूरे रिज्यूमे में एक जैसी होनी चाहिए. उदाहरण के लिएयदि रिज़ूम के एक विशेष खंड का शीर्षक बोल्ड वर्ण में हैतो विभिन्न अनुभागों के सभी शीर्षक भी बोल्ड होने चाहिएं.

·         आदर्श रूप से मार्जिन का आकार 1" होना चाहिए. हालांकियदि आवश्यक हो तो मार्जिन का आकार घटाकर .5" भी  किया जा सकता है.

·         अपने रिज़ूम में सभी प्रकार के संरेखण के लिए टैब का प्रयोग करें न कि स्पेस का.

·         अपने ऑनलाइन प्रोफाइल या ऑनलाइन काम के नमूने के हाइपरलिंक बनाएं. अपने लिंक्डइन प्रोफाइल का यूआरएल दें.

·         एक बार रिज़ूम का मसौदा तैयार कर लेने के बाद प्रूफ रीडिंग अवश्य करें. व्याकरण संबंधी त्रुटियां और वर्तनी की गलतियां नौकरी चाहने वाले की बहुत खराब छवि प्रस्तुत करती हैं. इस प्रकार की चूक गड़बड़ कर सकती हैं और नौकरी के लिए इंटरव्यू के लिए बुलाए जाने की संभावना को खतरे में डाल सकती है.

·         अपना बायोडाटा डिजिटल रूप से भेजने के लिए हमेशा पीडीएफ प्रारूप का उपयोग करें.

अक्सर कहा जाता है कि अवसर बनते नहींलेकिन आप उन्हें पैदा करते हैंऔर एक प्रभावशाली रिज़ूम लिखने का आपका प्रयास आपके लिए संभावनाएं और अवसर तैयार करता है. याद रखें रिज़ूम पहला कदम है जो बहुत कुछ बदल सकता है.

 

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Area